रानी दुर्गावती के नाम पर डुमना हवाई अड्डे का नाम - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, March 30, 2024

रानी दुर्गावती के नाम पर डुमना हवाई अड्डे का नाम


आज भास्कर, जबलपुर। शुक्रवार को रानी दुर्गावती शोध संस्थान की बैठक आयोजित की गई। जिसमें संस्थान के अध्यक्ष डा पवन स्थापक, सचिव डा अतुल दुबे और राष्ट्रीय संयोजक डा अरुण दिवाकर नाथ बाजपेई मौजूद थे। साथ ही संस्थान के विभिन्न पदाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

अकादमी कार्य करने योजना पर सहमति बनी

इस बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें वीरांगना रानी दुर्गावती का 500वां जन्म वर्ष पंच शती समारोह के रूप में मनाते हुए डुमना हवाई अड्डे का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर किए जाने की मांग की गई। साथ ही आइसीएसएसआर और आइसीएचआर से संबंधित शोध परियोजनाएं तैयार कर अकादमी कार्य करने योजना पर सहमति बनी।

500 महिलाएं होंगी सम्मानित

नीति आयोग से रानी दुर्गावती शोध संस्थान को संबद्ध किए जाने के साथ रानी दुर्गावती के जन्मोत्सव पर भारतवर्ष की अलग-अलग क्षेत्र से संबंधित 500 महिलाओं को सम्मानित करने की भी तैयारी है। जिसमें राष्ट्रपति, राज्यपाल के साथ ही मुख्यमंत्री और जनजातीय क्षेत्र के मंत्री से संपर्क करने की योजना तैयार की गई

छायांकन (फोटोग्राफी) प्रतियोगिता अप्रैल में

पंच शती समारोह के अवसर पर रानी दुर्गावती व गोंडवाना साम्राज्य विषय पर छायांकन (फोटोग्राफी) प्रतियोगिता अप्रैल में आयोजित की जा रही है और रूपांकन व चित्रकला प्रतियोगिता माह जून में प्रस्तावित है। समस्त पदाधिकारियों ने आचार्य देवेंद्र देवजी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया, जिन्होंने कम समय में रानी दुर्गावती के महाकाव्य की रचना की। यह जल्द ही प्रकाशित होगा।