इन तरीकों से करें तनाव दूर - Aajbhaskar

खबरे

Monday, January 29, 2024

इन तरीकों से करें तनाव दूर


उम्र का असर आपके चेहरे पर भी दिखने लगता है। अक्सर देखा गया है कि कई तरह की चीजें नजर आती हैं, जैसे बारीक रेखाएं और दाग-धब्बे। कहा जाता है कि अत्यधिक तनाव त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा, यह अक्सर त्वचा रोगों का कारण बनता है। इसलिए त्वचा पर पड़ने वाले तनाव को कम करना बहुत जरूरी है।

तनाव कम करने का सबसे अच्छा तरीका है ध्यान करना। इसलिए दिन के 24 घंटों में से 1 घंटा अपने लिए अलग रखें। प्रतिदिन 1 घंटा योग और व्यायाम करने में बिताएं। ध्यान और आध्यात्मिक अभ्यास तनाव को कम करते हैं। योग, प्राणायाम, ध्यान और प्रार्थना जैसे आध्यात्मिक अभ्यास शांति और सकारात्मकता पैदा करने में मदद कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। व्यायाम आपकी त्वचा की रक्षा करता है और उसकी सुंदरता को बढ़ावा देता है।

तनाव बढ़ाने में आपका आहार बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसा कहा जाता है कि शरीर और विचार मन की तरह काम करते हैं। इसलिए, आपको हमेशा उचित पोषण और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करना चाहिए। इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है. फलों, सब्जियों, अनाज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।