कलेक्टर साहब ,इन विद्यार्थियों को बचा लो ,स्कूल क्षतिग्रस्त हो गया है कोई भी हादसा हो सकता है - Aajbhaskar

खबरे

Wednesday, January 24, 2024

कलेक्टर साहब ,इन विद्यार्थियों को बचा लो ,स्कूल क्षतिग्रस्त हो गया है कोई भी हादसा हो सकता है








आज भास्कर, सागर।पीआईयू लोक निर्माण विभाग द्वारा सागर जिले में बेहद घटिया एवं गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य किया जा रहा है। कार्य का स्तर इतना घटिया है कि लोक निर्माण विभाग पीआईयू द्वारा यदि कोई भी निर्माण कार्य कराया जाता है ,भवन बनाया जाता है तो वह 5 वर्षों की पहले ही क्षतिग्रस्त हो जाता है। स्थिति यह है कि पीआईयू विभाग द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कराए गए घटिया एवं गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य के चलते कुछ समय बाद ही भवन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं और शासन को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।


सागर जिले के अंतर्गत आने वाले देवरी विकासखंड के ग्राम डोंगर सलैया में शासकीय नवीन हाई स्कूल भवन का लोकार्पण 25 फरवरी 2019 में हुआ था।लोकार्पण के बाद से ही भवन क्षतिग्रस्त होने लगा और आज स्थिति यह है कि उक्त भवन में पढ़ने वाले 200 से अधिक विद्यार्थी एवं 9 से अधिक शैक्षणिक स शैक्षणिक स्टाफ की जान खतरे में है क्योंकि स्कूल पीछे से गिरता जा रहा है।कभी भी कोई भी हादसा हो सकता है। विद्यार्थियों का कहना है कि स्कूल में पढ़ते समय कभी सीमेंट क्रांकीट गिरने लगता है ,दीवाल में कई बड़ी बड़ी दरार है। कलेक्टर साहब हम लोगों को सुरक्षा प्रदान करें ताकि कोई हादसा ना हो सके।

भवन की गारंटी खत्म ,अब नहीं हो सकता कोई मेंटेनेंस का कार्य

जब इस संबंध में पीआईयू विभाग के कार्यपालन यंत्री जेएम तिवारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इतने समय तक स्कूल के शिक्षा क्या कर रहे थे। भवन की गारंटी खत्म हो गई है भवन की मरम्मत का कार्य शिक्षा विभाग को करना होगा,अब कुछ नहीं हो सकता।जब इस संबंध में संवाददाता ने बताया कि भवन बहुत अधिक क्षतिग्रस्त हो गया है तो उन्होंने तर्क दिया कि वैसे भी भवन 5 साल ही चलता है।

मैं कलेक्टर साहब से चर्चा करूंगा, पीआईयू विभाग ही कराएगा मरम्मत का कार्य

क्षतिग्रस्त भवन को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन ने कहा कि कोई भी भवन कैसे 5 साल में क्षतिग्रस्त हो सकता है। जब हम अपना घर बनाते हैं तो वह 50 साल चलता है शासकीय नवीन हाई स्कूल की मरम्मत का कार्य विभाग को ही करना पड़ेगा मैं संबंध में कलेक्टर साहब से चर्चा करूंगा।

तीन बार किया पत्राचार,बच्चों की जान जोखिम में

शासकीय नवीन हाई स्कूल के प्राचार्य गिरीश मेहरा ने जानकारी देते हुए बताया कि जैसे ही मैने प्रभार लिया था क्षतिग्रस्त स्कूल के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को पत्राचार के माध्यम से सूचना दी थी ,इसके पहले भी एक बार पत्र लिखा गया है, अभी तक तीन बार इस संबंध में पत्राचार किया गया है।भवन की हालत जर्जर है कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। पीछे की तरफ से भवन टूट रहा है मरम्मत अकेले से काम नहीं होगा भवन कहीं और लगाना उचित होगा। स्कूल की मरम्मत कई बार कराई लेकिन कोई फायदा नहीं दीवाल गिर रही है।

एक करोड़ की लागत से बना भवन, 5 साल भी नहीं चला

एक करोड़ की लागत से संभागीय परियोजना यंत्री लोक निर्माण विभाग पीआईयू सागर के द्वारा 25 फरवरी 2019 को भवन का लोकार्पण हुआ था। उक्त भवन राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्वीकृत कराया गया था लेकिन भ्रष्टाचार इतना अधिक है कि निर्माण के बाद ही भवन क्षतिग्रस्त होने लगा था और महज 5 साल ही भवन नहीं चल सका जबकि कोई भी व्यक्ति अपना व्यक्तिगत मकान बनाता है तो वह 50 साल तक सुरक्षित होता है और इससे कम लागत में अच्छा मकान बन जाता है लेकिन सरकारी सिस्टम एवं भ्रष्टाचार , कमीशन खोरी के चलते स्कूल क्षतिग्रस्त हो गया और आज 200 से अधिक बच्चों की जान जोखिम में है। प्रश्न एक है क्या अधिकारी अपने बच्चों को ऐसी स्कूल में पढ़ाएंगे या फिर इसी प्रकार भ्रष्टाचार का सिस्टम चलता रहेगा।