दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम, इसके बाद बढ़ेगा ठंड का असर - Aajbhaskar

खबरे

Monday, October 2, 2023

दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम, इसके बाद बढ़ेगा ठंड का असर


आज भास्कर, जबलपुर: 
मौसम विभाग के मुताबिक लौटते मानसून के असर से जबलपुर, रीवा सहित पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा संभावित है। अगले दो दिनों तक जबलपुर सहित संभाग में इसी तरह वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने गरज-चमक, वज्रपात की भी संभावना जताई है।

बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत

दोपहर में हुई बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। सुबह से धूप और बादल के कारण उमस भरी गर्मी महसूस हो रही थी। हल्की बारिश के बाद शाम को मौसम खुशनुमा हो गया। रात में भी हल्की ठंडी हवाए गुदगुदाती रहीं। मानसून की विदाई के बीच सोमवार की दोपहर मौसम की रंगत अचानक बदल गई। देखते ही देखते आसमान पर बादल गहराने लगे और कुछ पल के लिए बादल बरस पड़े। कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश का दौर पांच से सात मिनट तक जारी रहा। हालांकि खंड-खंड बौछारें पड़ने से मौसम विभाग के रिकार्ड में बारिश दर्ज नहीं हुई।

वर्षा करने वाली प्रणालियां सक्रिय

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में अरब सागर और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र, पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण बने हुए हैं। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम से जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें भी पड़ सकती हैं। मंगलवार को भी कहीं-कहीं धूप, बादल और बारिश का मिलाजुला असर देखने मिल सकता है।

बादलाें ने बढ़ाया पारा

धूप, बादल और वर्षा के असर से सोमवार को तापमान आंशिक रूप से बढ़ा रहा। दिन का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आने वाले एक-दो दिन तापमान में बढ़ोतरी और इसके बाद नरमी देखने मिल सकती है।

#aajbhasker, #jabalpurweather, #todeynews, #latestnews,