जबलपुर : अब सिर्फ एक रुपये रोज देकर घर से कालेज पहुंचेंगे विद्यार्थी - Aajbhaskar

खबरे

Tuesday, June 25, 2024

जबलपुर : अब सिर्फ एक रुपये रोज देकर घर से कालेज पहुंचेंगे विद्यार्थी


आज भास्कर,जबलपुर। शासकीय प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस महाकोशल कालेज में बस की सुविधा प्रारंभ हो रही है। यहा पढ़ने वाले विद्यार्थियों को हर रोज एक रुपये के खर्च पर घर से कालेज तक बस की सुविधा उपलब्ध होगी। यानि माह में विद्यार्थी को 30 रुपये इस सुविधा के लिए देना होगा।

जुलाई से सत्र प्रारंभ होते ही बस का संचालन सुनिश्चित होगा

कालेज प्रबंधन जनभागीदारी मद से बस का संचालन करेगा। बस की सुविधा सत्र 2024-25 से ही विद्यार्थियों को मिलेगी। कालेज प्रबंधन ने विद्यार्थियों के रूट के हिसाब से बस की सुविधा देने की तैयारी शुरू कर दी है ताकि एक जुलाई से सत्र प्रारंभ होते ही बस का संचालन सुनिश्चित किया जा सके।

जनभागीदारी समिति से वहन हाेगा खर्च

सरकारी कॉलेजों में जनभागीदारी समिति कार्य करती है। जो कॉलेज स्तर पर होने वाले कार्यों के संबंध में निर्णय लेती है। लेकिन, इस समिति के लिए वैसे तो जनसहयोग से राशि जुटाई जानी चाहिए लेकिन विद्यार्थियों से भी जनभागीदारी मद में राशि ली जाती है। इसी फंड से कॉलेज स्तर पर विभिन्न डेवलपमेंट कार्य और मानव संसाधन को वेतन का भुगतान किया जाता है।

विभाग से जारी हुए ये निर्देश

संभागीय मुख्यालयों पर स्थित प्रधानमंत्री कालेज आफ एक्सीलेंस द्वारा दो बस सेवा प्रारंभ करने अनुबंध किया जाएगा। बाकी प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में एक बस से योजना प्रारंभ की जाएगी। बस सेवा'''' प्रारंभ करने हेतु जनभागीदारी मद में विद्यार्थियों से प्रतिमाह रू 30.00 का शुल्क लिया लाएगा । स्थानीय आवश्यकतानुसार प्रति दिवस बस के चक्र एवं रूट का निर्धारण किया जाएगा।

बस के दोनों तरफ स्थायी बेनर लगाया जाएगा

महाविद्यालय द्वारा जिला परिवहन कार्यालय से वाहन सुरक्षा, वाहन फिटनेस, चालक, कंडक्टर की योग्यता आदि के संबंध में शर्तें प्राप्त कर उनका उल्लेख 'बस सेवा' प्रदाता के लिए निविदा जारी करने में किया जाएगा। प्रत्येक प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की बस में, बस के दोनों तरफ स्थायी बेनर लगाया जाएगा, इसकी डिजाइन पृथक से सूचित की जाएगी