संपर्क में रहने की अवधि बढ़ा सकती कोविड संक्रमण की संभावना को - Aajbhaskar

खबरे

Wednesday, January 3, 2024

संपर्क में रहने की अवधि बढ़ा सकती कोविड संक्रमण की संभावना को



लंदन । एक्सपोज़र के बाद सार्स-कोव-2 ट्रांसमिशन की संभावना को समझने के लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड और वेल्स में 70 लाख संपर्कों के साथ एनएचएस कोविड ऐप के डेटा का उपयोग किया। ताजा अध्ययन से पता चला है कि निकटता से अधिक, कोविड वाले लोगों के संपर्क में रहने की अवधि संक्रमण की संभावना को बढ़ा सकती है।

अधिक दूरी पर लंबे एक्सपोज़र से नजदीकी दूरी पर कम एक्सपोज़र के समान जोखिम है। रिपोर्ट किए गए सकारात्मक परीक्षण से पुष्टि किए गए संचरण की संभावना शुरू में एक्सपोज़र की अवधि (1.1 प्रतिशत प्रति घंटा) के साथ रैखिक रूप से बढ़ी और कई दिनों तक बढ़ती रही। हालांकि अधिकांश संपर्क कम अवधि के थे, ट्रांसमिशन आमतौर पर एक घंटे से लेकर कई दिनों तक चलने वाले एक्सपोज़र के परिणामस्वरूप हुआ था।

संपर्कों में परिवारों का योगदान लगभग 6 प्रतिशत था, पर प्रसारण में हिस्सेदारी 40 प्रतिशत थी। ऑक्सफोर्ड के मेडिसिन विभाग के लुका फेरेटी ने कहा, “पर्याप्त तैयारी के साथ, डिजिटल संपर्क अनुरेखण के आधार पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को सूचित करने वाले जोखिम के गोपनीयता-संरक्षण वाले सटीक विश्लेषण, एक नए रोगज़नक़ के उभरने के कुछ सप्ताह के भीतर किए जा सकते हैं।” अध्ययन में अप्रैल 2021 और फरवरी 2022 के बीच ऐप से 70 लाख कोविड संपर्कों का विश्लेषण किया गया, जिसमें 2.3 करोड़ घंटे का एक्सपोज़र और 2,40,000 सकारात्मक परीक्षण शामिल थे।