कुंडम में बोले कलेक्टर दीपक सक्सेना - दीवारों पर लिखें अधिकारियों के नाम और नंंबर - Aajbhaskar

खबरे

Friday, January 19, 2024

कुंडम में बोले कलेक्टर दीपक सक्सेना - दीवारों पर लिखें अधिकारियों के नाम और नंंबर


आज भास्कर, जबलपुर : ग्राम पंचायत में आने वाली मकानों की दीवारों पर न सिर्फ मेरा बल्कि कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार व पटवारी के नाम और नम्बर लिखें । उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति यदि इन नम्बरों पर फोन करता है तो उसे अटेंड अवश्य करें और उनकी समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुने और समाधान करें। काम में वे किसी तरह की कोई लापरवाही न करें। अपने आदेश को फिर से दोहराते हुए नए कलेक्टर दीपक सक्सेना ने कहा।

दौरे की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों से कर दी है

जिले की कमान संभालते ही नए कलेक्टर ने अपने दौरे की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों से कर दी है। उन्होंने इसकी शुरूआत कुंडम दौरे से कर दी है। गुरुवार को उन्होंने कुंडम से जुड़े गांवों का दौरान किया। इस दौरान कलेक्टर दीपक सक्सेना ने कुंडम ब्लॉक के अमझर, देवरीकला व कुंडम का भ्रमण किया और कर शासन की योजनाओं की हकीकत जानी।

काम में वे किसी तरह की कोई लापरवाही न करें

अमझर में राजस्व महा अभियान अंतर्गत राजस्व शिकायतों के निराकरण से जुड़ी जानकारी ली।अमझर स्थित प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला का निरीक्षण कर बच्चों के पढ़ाई-लिखाई की गुणवत्ता, शिक्षकों की उपस्थिति आदि के बारे में जानकारी लेकर कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा दें और इस काम में वे किसी तरह की कोई लापरवाही न करें।

कलेक्टर से लोगों ने कहा, नहीं मिल रहा राशन

कुंडम विकासखंड के देवरीकला गांव में प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आयोजित शिविर का निरीक्षण किया, जिसमें आदिम जाति बैगा परिवारों को मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। शिविर में आयुष्मान कार्ड बनाने का काम चल रहा था जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने में आने वाले अवरोधों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित लोगों को आयुष्मान कार्ड की उपयोगिता तथा ई-केवायसी कराने के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने राशन दुकान के बारे में जानकारी लेकर पूछा कि राशन दुकान में सभी को नियमित रूप से निश्चित मात्रा में राशन मिल रहा है या नहीं। इस दौरान लोगों ने कहा कि उन्हें समुचित रूप से राशन नहीं मिल रहा है। जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि स्थिति की जांच कर राशन वितरण का कार्य एसएचजी को दिया जाये।

गड़बड़ी करने वालों को तत्काल हटाएं

कलेक्टर ने जनपद पंचायत कुंडम में राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, फूड, शिक्षा, पीएचई, फॉरेस्ट, पुलिस, पशुचिकित्सा, आजीविका मिशन आदि विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर उनके विभागीय कार्य व प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राशन वितरण समुचित रूप से हो, गड़बड़ी करने वाले सेल्समेंन को हटाकर उनके स्थान पर एसएसजी को रखें। राजस्व महा अभियान अंतर्गत राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश देते हुये कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में बी-1 का वाचन हो जाए। फौती नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन तथा नक्शा सुधार की दिशा में तेजी से कार्य करें। पटवारी समय सारणी अनुसार नियत तिथि पर संबंधित ग्राम पंचायत में जाये और राजस्व महा अभियान में सक्रियता से कार्य करें