बिहार की राजनीति में कल क्या होगा? नीतीश एक हाथ में इस्तीफा तो दूसरे हाथ में थामेंगे समर्थन पत्र - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, January 27, 2024

बिहार की राजनीति में कल क्या होगा? नीतीश एक हाथ में इस्तीफा तो दूसरे हाथ में थामेंगे समर्थन पत्र


 पटना: बिहार की राजनीति पल-पल बदल रही है. सभी दलों में लगातार बैठकों का दौर चल रहा है. राजद ने अपनी विधायक दल की बैठक की है. सूचना है कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने विधायकों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की खूब तारीफ की है। तेजस्वी ने की नीतीश की तारीफ: तेजस्वी यादव ने उन्हें अपना गार्जियन अभिभावक बताया है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी में भी बैठक का दौर चल रहा है. पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता आपस में बैठकर मंथन कर रहे हैं कि किस तरह से आगे काम किया जाएगा. जेडीयू के नेता भी नीतीश कुमार के साथ बैठक कर रहे हैं.

रविवार को भी होगी बैठक: हालांकि सूचना यह है कि कल 10:00 बजे के आसपास जदयू विधायक दल की बैठक होगी. उसके तुरंत बाद एनडीए विधायक दल की बैठक होगी. एनडीए विधायक दल की बैठक का मतलब यह है कि जेडीयू और बीजेपी के विधायक मुख्यमंत्री आवास पर बैठक करेंगे और उसके बाद सहमति पत्र तैयार किया जाएगा. राज्यपाल को नीतीश सौंप सकते हैं समर्थन पत्र: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 10:30 बजे के बाद राजभवन जा सकते हैं. बताया यह जा रहा है कि मुख्यमंत्री राजभवन जाएंगे तो एक हाथ इस्तीफा और दूसरे हाथ एनडीए गठबंधन की सरकार बनाने वाली सहमति पत्र भी राज्यपाल को सौपेंगे. जदयू के प्रवक्ताओं के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो चुका है.

जदयू ने राजद को दिखाई आंखें: जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि जो नौकरी के बदले जमीन लेता हो, उसके साथ गठबंधन नहीं रखना है. वहीं एक अपडेट यह भी है कि कांग्रेस ने इन तमाम पॉलीटिकल क्राइसिस को देखते हुए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पटना भेजा है. वह यहां की पॉलीटिकल क्राइसिस को अपनी रणनीति के तहत सुलझाएंगे. वहीं भाजपा बिहार प्रभारी विनोद तावड़े के रहते झारखंड से सांसद दीपक प्रकाश को प्रभारी बनाया है।

'शाह और नड्डा आ सकते हैं बिहार'- सूत्र: वहीं सूत्रों के अनुसार रविवार को बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बिहार आ सकते हैं. नीतीश के इस्तीफे के बाद 28 जनवरी को ही पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस शपथ ग्रहण समारोह में नड्डा और शाह भी मौजूद रहेंगे. हालांकि इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है