जेल में बंद बदमाशों ने सिपाहियों को पीटा, तलाशी के दौरान मिले मोबाइल बैटरी आदि के बाद बौखलाए - Aajbhaskar

खबरे

Tuesday, January 2, 2024

जेल में बंद बदमाशों ने सिपाहियों को पीटा, तलाशी के दौरान मिले मोबाइल बैटरी आदि के बाद बौखलाए



आज भास्कर : मध्य प्रदेश की जेल में बंद बदमाश उस समय बौखला गए, जब उनकी तलाशी प्रशासन द्वारा ली गई और मौके पर मोबाइल, सिम तथा बैटरी जैसे समान उनके पास से बरामद किए गए। बदमाशों ने अपना आपा खो दिया और दो सिपाहियों की जमकर कुटाई कर डाली। घटना के बाद समूचा मुहकमा अलर्ट हुआ और स्थिति को नियंत्रित किया गया। दरअसल यह मामला इंदौर की सेंट्रल जेल का है, जहां दो कुख्यात बदमाशों ने इस घटना को अंजाम दिया है। जेल प्रशासन ने जेल मुख्यालय को पत्र लिखकर दोनों बदमाशों को इंदौर से अन्यत्र स्थानांतरित करने की सिफारिश की है। इनमें एक बदमाश भोपाल तथा दूसरा ग्वालियर से कुछ माह पहले इंदौर पहुंचाया गया था।

घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि सेंट्रल जेल में चक्कर अधिकारी आईएस नागर सिपाहियों को साथ लेकर बैरकों की तलाशी करवा रहे थे। उस दौरान बैरक नंबर 7/3 में हत्या के मामले में बंद कैदी जुबेर पिता मौलाना तथा उसके साथी अंकुर पिता संतोष रजक ने तलाशी ले रहे दो सिपाहियों ललित मछलियां एवं बलरामसिंह के साथ विवाद करते हुए मारपीट कर डाली। बताया गया है कि घटना के कारण जेल परिसर में अफरातफरी मच गई थी। सूत्रों ने बताया कि सिपाहियों ने जब जुबेर तथा अकुर की तलाशी ली तो जुबेर के पास एक सिम और मोबाइल मिला, जो जेलर ने एमजी रोड पुलिस को सौंप दिया। जेल अफसरों ने मामले की भोपाल में रिपोर्ट भेजी और जेल शिफ्ट करने की सिफारिश की। इस घटना के बाद जेल मुख्यालय ने उन कैदियों का रिकार्ड मांगा जो जेल में अशांति फैलाते हैं।

अन्य जेल स्थानांतरित करने मुख्यालय को पत्र

जानकारी के अनुसार पुलिस ने इस मामले में दोनों कैदियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि आरोपी जुबेर को 17 नवंबर 2023 को भोपाल जेल से तथा अंकुर रजक को 7 मार्च 2022 को ग्वालियर जेल से प्रशासनिक आघार पर केंद्रीय जेल इंदौर भेजा था। कल की घटना के बाद दोनों को सेल में शिफ्ट कर दिया गया है। उत्पाती कैदियों को अन्य जेल स्थानांतरित करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा गया है। घटना के बाद जेल में सतर्कता बढ़ा दी गई है। वहीं रसूखदार कैदियों को अलग-अलग बैरकों में शिफ्ट किया गया है, ताकि फिर से वह अपना साम्राज्य स्थापित नहीं कर सकें। ज्ञात रहे कि दो दिन पूर्व जेल परिसर में तीन मोबाइल बैटरी मिली थीं। इसके बाद से जेल प्रशासन मोबाइल और सिम की खोज करवा रहा है। जुबैर मौलाना इसके पूर्व भोपाल जेल में बंद रहा है। यहां भी मुलाकात के दौरान समय सीमा को लेकर उसने महिला प्रहरी से विवाद किया था। अफसरों द्वारा समझाने पर उसने सिर फोड़कर हंगामा किया। अफसरों को उलझाने के लिए कोर्ट में परिवाद दायर कर पिटाई का आरोप लगा दिया। अफसरों ने कोर्ट को सीसीटीवी फुटेज दिखाए तो कोर्ट ने मामला समझा। इसके बाद जुबैर मौलाना को इंदौर की सेंट्रल जेल भेज दिया गया।

मनमानी करने वाले अपराधियों की फाइल तैयार

जानकारी के अनुसार सेंट्रल जेल में सलमान लाला जैसे कई गुंडे बंद हैं। लाला के पास खजराना, चंदन नगर, एमआइजी, विजय नगर, आजाद नगर के आपराधिक किस्म के युवाओं की फौज है। उससे मुलाकात कर लोगों से वसूली करते हैं। उसके इशारे पर ही आरोपित अपराध करते हैं। जेल अफसरों के मुताबिक जेल में मनमानी करने वाले कुछ अपराधियों की फाइल तैयार की गई है। जल्द ही उन्हें अन्य जेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।