विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह करेंगे इजरायल का दौरा - Aajbhaskar

खबरे

Tuesday, November 28, 2023

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह करेंगे इजरायल का दौरा


गाजा में संघर्ष विराम के विस्तार की घोषणा के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह मिडिल ईस्ट का दौरा करेंगे। यह उनकी तीसरी युद्धकालीन यात्रा होगी। एक अमेरिकी अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। बता दें कि ब्लिंकन इस सप्ताह COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दुबई भी जाएंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बिडेन बीते दो साल से इस समिट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं, जिनकी जगह से ब्लिंकन अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मानवीय सहायता बरकरार रखने पर जोर

अमेरिकी सरकार से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ब्रुसेल्स में नाटो की बैठक में हिस्सा लेने के बाद ब्लिंकन तेल अवीव में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रामल्लाह में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे। इस दौरान ब्लिंकन मीडिल ईस्ट में अपनी बैठकों में गाजा में मानवीय सहायता के बरकरार रखने और सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और गाजा में नागरिकों की सुरक्षा में सुधार करने की जरूरत पर जोर देंगे।

स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना पर चर्चा

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, ब्लिकंन ने इस मुलाकात में गाजा के भविष्य के लिए निर्धारित सिद्धांतों और एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना पर चर्चा करेंगे।" बता दें कि ब्लिंकन की यह यात्रा तब हो रही है जब इजरायल और हमास के मध्यस्थता कर रहे कतर ने दोनों पक्षों के संघर्ष विराम को 48 घंटे के विस्तार की घोषणा की। इससे बंधकों की रिहाई और युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के आवागमन का रास्ता खुल गया।

#aajbhasker, #latestnews,