माढ़ोताल के कठौंदा में 15 दिन से दहशत फैला रहा कोबरा - Aajbhaskar

खबरे

Thursday, October 12, 2023

माढ़ोताल के कठौंदा में 15 दिन से दहशत फैला रहा कोबरा


आज भास्कर : जबलपुर। माढ़ोताल थाना अंतरगत ग्राम कठौंदा में एक घर में घुसे कोबरा नाग से 15 दिन तक स्वजन दहशत में रहे। स्वजन न तो ठीक से सो पा रहे थे न रह पा रहे थे। 15 दिनों से परेशान स्वजनों ने सर्प मित्र को सूचना दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सर्पमित्र ने कोबरा का सफलापूर्वक रेस्क्यु करते हुए कोबरा नाग को पकड़कर सुरक्षित तरीके से जंगल में छोड़ दिया।


शिकार की तलाश में इधर-इधर घूमता रहता

सर्पमित्र गजेंद्र दुबे ने बताया कि कठौंदा निवासी अनिल कुमार बैन के कच्चे खपरैल मकान में रखीं ईंटों के ढेर में 15 दिन पूर्व एक तीन फीट लंबा कोबरा प्रजाति का सांप छिपा हुआ था। शिकार की तलाश में इधर-इधर घूमता रहता, सुबह, दोपहर शाम हो या रात कभी भी सांप फन फैलाकर परिजनों को दर्शन देता तो लोगों की जान आफत में पड़ जाती थी। रात करीब 11 बजे जब सांप बाहर निकल कर बैठा था तभी समीप में रहने वाले संजय शुक्ला ने सर्पमित्र को सूचना दी। सूचना पाकर सर्पमित्र ने सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया तो सभी ने राहत की सांस ली।

छप्पर में सांप ने किया चूहे का शिकार

गढ़ा में मेडिकल कालेज अस्पताल के सामने बजरंग नगर निवासी अंजलि सोंधिया के कच्चे खपरैल मकान के छप्पर में गुरुवार को सुबह 11 बजे एक चार फीट लंबे सांप को चूहे का शिकार करता देख स्वजनों में हड़कंप मचा रहा। सांप को देखकर अंजलि उसके स्वजनों में दहश्त रही। थाना गढ़ा की सूचना पर पहुंचे सर्प विशेषज्ञ गजेंद्र दुबे ने रेस्क्यू करते हुए सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया। दुबे के अनुसार पकड़ा गया सांप ट्रिंकेट प्रजाति का है, जिसे आम भाषा में अलंकार तथा वन सुंदरी कहते हैं। ये सांप जहरीला नहीं होता