तिजौरी को कस्टम ने किया था सील, संचालकों ने की छेड़छाड़, मामला दर्ज - Aajbhaskar

खबरे

Friday, September 22, 2023

तिजौरी को कस्टम ने किया था सील, संचालकों ने की छेड़छाड़, मामला दर्ज


आज भास्कर , जबलपुर : कोतवाली थाना क्षेत्र के सराफा बाजार में संचालित पोद्दार ज्वेलर्स की तिजौरी को कस्टम विभाग ने सील किया था। विभाग को संदेह था कि तिजोरी में फॉरेन स्मग्ल गोल्ड और उससे जुड़़े दस्तावेज है। दुकान संचालकों ने तिजोरी की सील तोड़ी और उसमें रखा सामान, दस्तावेज खुर्दबुर्द कर दिए। बुधवार को कस्टम विभाग की टीम पहुंची, तो सील का कपड़ा गायब मिला। जिसके बाद मामले की शिकायत कोतवाली पुलिस से की गई। पुलिस ने कस्टम के जबलपुर सर्किल के अधीक्षक आशीष सिंघल की रिपोर्ट पर पोद्दार ज्वेलर्स के संचालक सुरेशचन्द्र अग्रवाल, रमेश चन्द्र अग्रवाल, आदित्य अग्रवाल और अंकित अग्रवाल के खिलाफ साक्ष्य छिपाने, शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने समेत अन्य धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

कस्टम विभाग की टीम ने 28 अप्रैल को जबलपुर रेलवे स्टेशन से दो युवकों को पकड़ा था

कोतवाली पुलिस ने बताया कि कस्टम विभाग की टीम ने 28 अप्रैल को जबलपुर रेलवे स्टेशन से दो युवकों को पकड़ा गया था। उनके पास से एक किलो 750 ग्राम फॉरेन मेकिंग गोल्ड मिला था। पूछताछ में युवकों ने बताया था कि उनके पास से जब्त किया गया सोना सराफा स्थित न्यू पोद्दार ज्वेलर्स से जुड़ा हुआ है। उसी दिन टीम न्यू पोद्दार ज्वेलर्स पहुंची। लेकिन संचालक सुरेशचन्द्र अग्रवाल उस वक्त दुकान पर नहीं थे। कस्टम विभाग को तिजौरी में सीमा शुल्क अधिनियम के अपवंचन से सम्बंधित दस्तावेज व साक्ष्य छिपे होने की आशंका थी। जिस पर कस्टम विभाग की टीम ने उनकी तिजौरी को सील कर दिया।

पत्र लिखकर कहा- सील पढ़ गई ढीली

जानकारी के मुताबिक न्यू पोद्दार ज्वेलर्स के मालिक सुरेशचंद्र अग्रवाल अप्रेल से सितम्बर तक न कस्टम विभाग पहुंचे और न ही तिजौरी की जांच के लिए विभाग को बुलाया। लेकिन उनके द्वारा हाल ही में एक पत्र कस्टम विभाग को लिखा गया, जिसमें तिजौरी में लगाई गई सील ढीली पड़ने का उल्लेख था। उन्होंने सील को ठीक करने की बात कही थी। इसी दौरान 29 अगस्त को टीम ने सुरेशचन्द्र के करमेता िस्थत घर पर जांच की। जहां उनके बेटे अंकित और आदित्य ने बताया कि तिजौरी की चाबी मिल गई है, उसकी जांच की जा सकती है। कस्टम विभाग की टीम 20 सितम्बर को तिजौरी की जांच के लिए न्यू पोद्दार ज्वेलर्स पहुंची। वहां सुरेशचन्द्र के भाई रमेशचन्द्र मिले। टीम ने तिजौरी की जांच की बात कही। जिस पर रमेशचन्द्र ने भाई सुरेशचन्द्र के बेटे अंकित और आदित्य को फोन लगाया और चाबी मंगवाई, लेकिन दोनों ने चाबी नहीं होने की बात कह डाली। जिसके चलते बुधवार को भी तिजौरी की जांच नहीं की जा सकी।