समस्याओं का मुख्य कारण होती है ये एक चीज, जानिए - Aajbhaskar

खबरे

Monday, September 4, 2023

समस्याओं का मुख्य कारण होती है ये एक चीज, जानिए

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में जीवन से जुड़ी कई अच्छी बुरी बातों का उल्लेख किया गया है. आचार्य चाणक्य ने इसमें जीवन से जुड़ी कई बातों को बारिकी से लिखा है. अगर व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में उतार ले तो वो बड़ी से बड़ी समस्या का हल मिनटों में पा सकता है.

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में उन बातों पर भी गौर किया है जो किसी भी रिश्ते में रोड़ा बनती हैं. आचार्य चाणक्य ने ग्रंथ में उन पहलुओं को बताया है जो इंसान को सुख चैन से नहीं जीने देती हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति के जीवन में एक ऐसी चीज होती है जो सभी समस्याओं का कारण बनती है और वो है मोह-लगाव.

गीता में श्रीकृष्ण ने कहा है कि जब कोई मोह त्याग देता है तो उसे मेरी कृपा मिल जाती है. मोह रहित व्यक्ति परम आनंद प्राप्त करता है. इसके साथ ही श्रीकृष्ण ने ये भी कहा है कि क्रोध, काम व लोभ यह तीन नरक के द्वार हैं. यहीं आखिर में पतन का कारण बनते हैं. ऐसे में इन्हें पहले ही त्याग देने में भलाई है.
सही गलत में नहीं कर पाता है अंतर-

आचार्य चाणक्य का मानना है कि यदि मनुष्य मोह-लगाव छोड़ दे तो वो किसी भी चीज पर जीत हासिल कर सकता है. आचार्य चाणक्य का इसके पीछे का कारण भी बताया है. उनका मानना है कि मोह इंसान को कमजोर करता है ऐसे में वो किसी भी परिस्थिति में डटकर खड़ा नहीं हो पाता है और जल्द ही हथियार डाल देता है.

यस्य स्नेहो भयं तस्य स्नेहो दुःखस्य भाजनम् ।

स्नेहमूलानि दुःखानि तानि त्यक्तवा वसेत्सुखम् ।।


इस श्लोक के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने बताया है कि मनुष्य की समस्याओं की मूल जड़ है उसका मोह होता होता है. मोह होने पर इंसान सही गलत में फर्क नहीं समझ पाता है. वहीं मोहजाल में फंस जाता है. लगाव होने के चलते इंसान के गलत होने पर भी वो उसे गलत नहीं ठहराता ऐसे में वो गलत को बढ़ावा देता है.

इसका बेहतरीन उदाहरण है महाभारत. धृतराष्ट्र को अपने पुत्र दुर्योधन से इतना मोह था कि वो उनके गलत कामों को भी अनदेखा करते गए और अंत में यहीं कुल के नाश का कारण बना.
लक्ष्य से भटक जाता है व्यक्ति-

मोह सिर्फ व्यक्ति से ही नहीं बल्कि पैसे, वासना आदि से हो सकता है. इन सभी से लगाव व्यक्ति को कई बार अपने लक्ष्य से भटका देता है और वो गलत राह पकड़ लेता है


#khushitimes, #chanakyaniti,