निशाने पर दिग्गजों की आन और शान, एमपी में 'हावी' बीजेपी हाईकमान - Aajbhaskar

खबरे

Tuesday, September 26, 2023

निशाने पर दिग्गजों की आन और शान, एमपी में 'हावी' बीजेपी हाईकमान


  • - सांसदों को टिकट देकर भाजपा ने 2024 की रणनीति भी कर दी साफ
  • - शिवराज समेत अन्य सीनियर लीडर्स पर नकेल कसने की कवायद

आज भास्कर,जबलपुर : भारतीय जनता पार्टी ने दूसरी बार फिर मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 39 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा करके इस बात के संकेत दिए हैं कि वह किसी भी कीमत में विधानसभा चुनाव जीतना चाहती है। बीजेपी हाईकमान ने दूसरी सूची में मप्र से आने वाले 3 केन्द्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को शामिल करके यह जता दिया है कि उन्हें अपनी जमीनी ताकत का परिचय देना पड़ेगा। इन नामों में सबसे अधिक चौंकाने वाला नाम नरेंद्र सिंह तोमर का रहा,जो चुनाव समिति के संयोजक भी हैं। तोमर के बारे में कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें सर्वमान्य नेता के रूप में प्रोजेक्ट करके मुख्यमंत्री बनाये जाने की तैयारी हो सकती है। लेकिन कैलाश विजयवर्गीय को भी टिकट देकर इस कयास पर फिलवक्त विराम लगाकर राजनीतिक पंडितों को राजनैतिक विश्लेषण करने का अवसर दे दिया गया है। यानी बीजेपी हाईकमान ने यह सिद्ध कर दिया है कि हर स्थिति में हाईकमान की ही चलेगी और वही हर स्तर पर हावी रहेगा। अब ऐसे में शिवराज सिंह चौहान, नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव जैसे सीएम के दावेदारों की राजनीति पर भी संशय के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं।

फिलहाल जीत पर ही फोकस -

मीडिया जगत में अभी यह चर्चा शुरू हो गई है कि नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते, राकेश सिंह एवं गणेश सिंह आदि को विधानसभा चुनाव का टिकट देकर इनका कद घटाया जा रहा है और उनकी महत्वाकांक्षाओं पर नकेल कसी जा रही है। लेकिन यह हकीकत नहीं है। यह कैसे संभव है कि कोई बड़ी पार्टी अपने ही सीनियर नेताओं के कद को घटाकर उन्हें हारने के लिए मैदान में उतार देगी। दरअसल,इसके पीछे बीजेपी हाईकमान का उद्देश्य हर हाल में पार्टी को जीत दिलाना है। सांसदों को टिकट देकर एक तरह से पार्टी के भीतर ही पनप रहे असंतोष को दबाने का भी प्रयास किया जा रहा है। ताकि सांसदों को उनके ही लोकसभा क्षेत्र की किसी भी विधानसभा सीट से लड़ाकर भितरघातियों को शांत किया जा सके। नतीजतन पार्टी का पूरा फोकस इस समय सत्ता पर काबिज रहने के लिए मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारने पर है।

नेता पुत्रों को आगे कर निबटाए जाएंगे बड़े नेता-

बीजेपी के अंदरखाने से खबर निकलकर सामने आ रही है कि भाजपा मध्यप्रदेश के बड़े नेताओं को नाराज किए बगैर अब ऐसा दांव खेलने की तैयारी में है,जिसकी कल्पना भी राजनीतिक पंडितों को नहीं होगी। संभव है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान, नरोत्तम मिश्रा, गोपाल भार्गव जैसे नेताओं के पुत्रों को विधानसभा टिकट देकर नई राजनीति का आगाज कर दिया जाए। देखा जा रहा है कि इन बड़े नेताओं में परस्पर तालमेल का अभाव है और ये सभी एक-दूसरे को किनारे लगाकर अपनी अलग राजनीति चलाने में अधिक ध्यान दे रहे थे जिससे पार्टी को नुकसान हो रहा था। नेता पुत्रों को आगे करके संभावित सत्ता संघर्ष से पार्टी बचना चाहती है। पुत्र को महत्व मिलने से शिवराज सिंह चौहान जैसे दिग्गज व पिछड़ों के मसीहा बनकर हमेशा सीएम पद पर बने रहने की राजनीति करने वाले नेताओं को बीजेपी आइना भी दिखा सकती है। यह भी संभव है कि चुनाव जीतने के उपरांत पार्टी वीडी शर्मा जैसे सामान्य प्रोफाइल वाले नेता को ही सीएम बना दे। क्योंकि ऐसा वह गुजरात में करके साबित भी कर चुकी है।

राजेन्द्र तिवारी,वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक



#aajbhasker,  #jabalpur,