दिल को मजबूत रखने ना ले स्ट्रेस :नितिन - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, September 9, 2023

दिल को मजबूत रखने ना ले स्ट्रेस :नितिन


खानपान का रखे ध्यान

आज भास्कर ,जबलपुर : स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अग्रणी वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर आम लोगों के लाभ के लिए एक महीने की गतिविधि का आयोजन कर रहा है। वर्ल्ड हार्ट डे हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है और वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर लोगों को हृदय की देखभाल करने और स्वस्थ रहने के बारे में शिक्षित करने की पहल कर रहा है। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर एक स्वस्थ समाज प्राप्त करने की दिशा में अपने मिशन में, आम लोगों को लाभ हो यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों और स्वास्थ्य वार्ता आयोजित करने में हमेशा आगे रहते हैं ।

आज की दुनिया तनाव और परेशानी से भरी है और इसका असर इंसानों पर पड़ता है और जिससे कई बीमारियाँ होती हैं, जिनमें सबसे आम है दिल से जुड़ी बीमारियाँ।

डॉ. नितिन तिवारी कहते हैं, कोरोनरी धमनियों में जमाव से छुटकारा पाने के लिए एंजियोप्लास्टी जैसे समय-परीक्षणित, वैज्ञानिक कार्डियोलॉजी उपचार किए जा सकते हैं। वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स नागपुर, महाराष्ट्र, नागपुर में एक अग्रणी सुपर स्पेशियलिटी, उन्नत हृदय उपचार शुरू करने पर केंद्रित है जिसके माध्यम से हृदय रोगियों को काफी फायदा हो सकता है।

डॉ. तिवारी ने आईवीएल (इंट्रावास्कुलर लिथोट्रिप्सी) और रोटाब्लेशन जैसे उपलब्ध कुछ उन्नत उपचार विकल्पों के बारे में जानकारी दी, जो कोरोनरी और परिधीय वाहिकाओं में गंभीर रूप से कैल्सीफाइड प्लाक के क्षति की तैयारी के लिए नए दृष्टिकोण हैं। आईवीयूएस एक उन्नत, कम जोखिम वाली इमेजिंग प्रक्रिया है जो हमें सामान्य एंजियोग्राफी की तुलना में कोरोनरी धमनियों (हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं) को अधिक विस्तार से देखने की अनुमति देती है। एफएफआर (फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व) वह प्रक्रिया है जहां हम रुकावटों से परे दबाव को माप सकते हैं। एफएफआर हमें अनावश्यक एंजियोप्लास्टी से बचने में मदद कर सकता है।

दिल के दौरे से पीड़ित युवा रोगियों के लिए अपनी चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “कार्डियक ब्लॉकेज वाले युवा रोगियों के लिए, मेटल-लेस एंजियोप्लास्टी नामक इनोवेटिव उन्नत प्रक्रिया की जाती है। मेटल-लेस एंजियोप्लास्टी का लाभ यह है कि स्टेंट 1.5 - 2 वर्षों में घुल जाता है और वाहिका अपनी प्राकृतिक स्थिति को पुनः प्राप्त कर लेती है। 

डॉ. नितिन तिवारी 25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं और उन्होंने 25000 से अधिक कार्डियक केसेस का उपचार किया हैं। वह पिछले 20 वर्षों से वोक्हार्ट हॉस्पिटल्स, नागपुर में सीनियर कंसल्टेंट हैं ।आजकल हमें स्वस्थ समाज के लिए स्वस्थ हृदय और निश्चित रूप से हृदय से हृदय जुड़ने की आवश्यकता है। आख़िरकार यह आपके हृदय का स्वास्थ्य है, आपको इसका ध्यान रखना होगा और इसलिए हम एक-दूसरे के हृदय को खुश और स्वस्थ रखने के लिए 'यूज हार्ट नो हार्ट ' थीम का पालन करने का प्रयास कर रहे हैं