मप्र में जून महीने में घटी हवाई यात्रियों की संख्या - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, July 6, 2024

मप्र में जून महीने में घटी हवाई यात्रियों की संख्या


आज भास्कर, भोपाल : भोपाल सहित मप्र के चार बड़े शहरों में से तीन शहर के एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या में जून माह में गिरावट देखने को मिली है। भोपाल, इंदौर और जबलपुर एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में मई माह के मुकाबले जून माह में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं ग्वालियर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में मामूली सी बढ़त हुई है।

केंद्र सरकार द्वारा मप्र के भोपाल, इंदौर और जबलपुर एयरपोर्ट को लगातार आधुनिक बनाने के लिए विकास कार्य किए जा रहे है लेकिन दूसरी तरफ एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है। प्रदेश के इन तीनों ही एयरपोर्ट पर जून माह में यात्रियों की संख्या में गिरावट क्यों आई इसके लिए तीन कारण बताएं जा रहे हैं।

यात्रियों की संख्या में गिरावट की वजह

प्रदेश के तीनों एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की कमी की वजह के कई कारण रहे। दरअसल, समर वैकेशन खत्म होते ही जून माह से ऑफ सीजन शुरू हो जाता है। इसके चलते जून में यात्रियों की संख्या में गिरावट देखने को मिलती है। जून महीने के तीसरे हफ्ते से मानसून आ जाता है। इसके चलते भी यात्रियों की संख्या कम होने लगती है। मानसून का सबसे ज्यादा असर जुलाई में यात्रियों की संख्या पर पड़ता है। एयरलाइंस कई कारणों से अपनी तय फ्लाइट को कैंसिल कर देते है। जिससे यात्री या तो री-फंड लेकर अपनी यात्रा टाल देते हैं या फिर अन्य विकल्प से यात्रा करते हैं। जून माह में इंदौर से दिल्ली की 7 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल हो चुकी हैं।

ग्वालियर एयरपोर्ट पर यात्री बढ़े

ग्वालियर और जबलपुर एयरपोर्ट प्रबंधन से मिले डेटा के अनुसार ग्वालियर एयरपोर्ट से फ्लाइट की संख्या बढऩे के साथ ही यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ग्वालियर एयरपोर्ट से मई माह में 282 उड़ानों का संचालन हुआ था और 28 हजार 491 यात्रियों ने सफर किया था। जबकि जून माह में ग्वालियर से 310 उड़ानों का संचालन हुआ। जिनसे कुल 30 हजार 893 यात्रियों ने सफर किया। वहीं जबलपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट की संख्या तो बड़ी है लेकिन यात्रियों की संख्या मे गिरावट देखी गई है। जबलपुर एयरपोर्ट से मई माह में 346 उड़ानों का संचालन हुआ था और 24 हजार 662 यात्रियों ने सफर किया था। जबकि जून माह में जबलपुर से 362 उड़ानों का संचालन हुआ। जिनसे कुल 24 हजार 250 यात्रियों ने सफर किया।