बारिश में बढ़ा फंगल इन्फेक्शन - Aajbhaskar

खबरे

Wednesday, July 10, 2024

बारिश में बढ़ा फंगल इन्फेक्शन


आज भास्कर,भोपाल।
गर्मी और उमस के चलते इन दोनों फंगल इन्फेक्शन के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसका स और भोपाल में स्थित जेपी अस्पताल, एम्स और हमीदिया अस्पताल की ओपीडी में देखने को मिल रहा है। यहां दिनों दिन लगभग 400 से 510 तक मरीज फंगल इन्फेक्शन की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं।

डेंगू और मलेरिया के मरीजों के बढऩे से स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

इन मरीजों में 50 फीसदी मरीज में फंगल इन्फेक्शन सामने आ रहे हैं। फंगल इन्फेक्शन वैसे तो आम बात है, लेकिन गर्मी और बारिश के दिनों में यह तेजी से बढ़ता है। फंगल इन्फेक्शन वैसे तो एड़ी, नाखून और पेट के पास होता है। लेकिन बारिश के चलते कपड़े गीले होने से यह शरीर के कई हिस्सों में हो सकता है।

बारिश में बढ़ा फंगल इन्फेक्शन

यह इन्फेक्शन हर उम्र के लोगों में हो रहा है। डॉक्टर का कहना है कि अक्सर देखने में आ रहा है कि फंगल होने पर लोग अपने हिसाब से मेडिकल से दवा ले लेते हैं, लेकिन अक्सर यह बीमारी पकड़ में नहीं आती और शरीर में बढ़ जाती है ऐसे में विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई दवा लें। बारिश के मौसम में कपड़ों का चैन अच्छी तरह से करना चाहिए। इसके तहत ढीले और साफ कपड़े ही पहनें। गीले कपड़े न पहनें। घर में एक ही टॉवल का इस्तेमाल न करें। डॉक्टर के अनुसार गर्मी और उमस के इस मौसम में लोगों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। फंगल इन्फेक्शन हर उम्र के लोगों को हो रहा है, इसलिए विशेष ध्यान रखें।