छत्‍तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड की दूसरी परीक्षा की जारीहुई डेट, इस तारीख से होगी शुरू - Aajbhaskar

खबरे

Friday, July 5, 2024

छत्‍तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड की दूसरी परीक्षा की जारीहुई डेट, इस तारीख से होगी शुरू


आज भास्कर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) की ओर से आयोजित दसवीं-बारहवीं की दूसरी परीक्षा के लिए 82 हजार से अधिक आवेदन आए है। पहली बार माशिमं ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड की परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जा रहा है। जबकि मार्च में हुए पहली परीक्षा में दोनों कक्षाओं से छह लाख आवेदन मिले थे।

माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि यह आंकड़ा बढ़ सकता है। अभी सभी जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों से फाइनल लिस्ट मांगी जा रही है। इसके बाद आवेदनों की संख्या को देखकर परीक्षा केंद्र तय की जाएगी। यह तीन से चार दिन में पूरी कर ली जाएगी।

बता दें कि पहली बार ऐसा हो रहा है कि दसवीं-बारहवीं के पूरक परीक्षा नहीं हो रही है। द्वितीय परीक्षा में फेल, पूरक के साथ जो छात्र पास हुए उन्हें भी श्रेणी सुधार का मौका दिया है। पहली परीक्षा में दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक छात्र पास हुए थे। जबकि एक लाख 32 हजार से अधिक छात्र पूरक व अनुत्तीर्ण हुए थे।

बारहवीं की परीक्षा 23 जुलाई से

द्वितीय परीक्षा की शुरूआत बारहवीं से हो रही है। परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक होगी। जबकि दसवीं की परीक्षा 24 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के तहत अब हर साल में दो बार बोर्ड परीक्षा होगी। पहली फरवरी-मार्च प्रथम और जून-जुलाई में द्वितीय मुख्य परीक्षा होगी।

ओपन स्कूल की परीक्षा 10 अगस्त से

ओपन स्कूल की द्वितीय मुख्य व अवसर परीक्षा 10 अगस्त से शुरू होगी। इसके लिए आवेदन पांच जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ मंगाई गई थी। इसके लिए 30 हजार से अधिक आवेदन मिले है। बता दें कि ओपन स्कूल पहले साल में दो बार आयोजित की जाती थी, लेकिन इस साल से तीन बार परीक्षा आयोजित होगी।