नियमित योगाभ्यास को बनायें जीवन का हिस्सा- कुलगुरु प्रो. वर्मा - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, June 22, 2024

नियमित योगाभ्यास को बनायें जीवन का हिस्सा- कुलगुरु प्रो. वर्मा


  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्वविद्यालय में विविध कार्यक्रम का आयोजन

आज भास्कर,जबलपुर : जबलपुर 21 जून। योग एक अभ्यास है जो लोगों को एक दूसरे से जोड़ता है, साथ ही ध्यान का अभ्यास करने में मदद करता है और तनाव से राहत दिलाता है। योग स्वास्थ्य की सुरक्षा और सतत स्वास्थ्य विकास के बीच एक कड़ी प्रदान करता है इसलिए हमें नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। उपरोक्त उद्गार माननीय कुलगुरु प्रो. राजेश कुमार वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये।

भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर में दिनांक 21 जून 2024 को प्रातः 6.00 से 7.50 तक दसवाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शारीरिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी सुदृण बनाना था।

सभी ने मिलकर किया शपथ वाचन एवं योगाभ्यास-

विश्वविद्यालय के योग विभाग में आयोजित कार्यक्रम में माननीय कुलगुरु प्रो. वर्मा द्वारा शपथ वाचन किया गया। सम्माननीय अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं को डॉ. रीना मिश्रा द्वारा योग प्रोटोकाल के तहत ताड़ासन, वृक्षासन, पद्मासन, अर्ध-पद्मासन, त्रिकोणासन आदि आसनों का अभ्यास व ध्यान कराया गया। कार्यक्रम योग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. भरत कुमार तिवारी सहित योग विभाग के डॉ. राजेश कुमार पांडे, डॉ राकेश गोस्वामी, डॉ वंदना यादव, डॉ वर्षा अवस्थी आदि के सहयोग से सफलतापूर्वक आयोजित हुआ। इसमें विश्वविद्यालय के लगभग 60 छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया और अन्य लोगों को भी इस हेतु जागरूक करने के लिए संकल्प लिया। आभार प्रदर्शन विभागाध्यक्ष प्रो. भरत कुमार तिवारी ने किया।