पानी की हर बूंद अमूल्य इसका संवर्धन आवश्यक: - अभिलाष पांडे - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, June 15, 2024

पानी की हर बूंद अमूल्य इसका संवर्धन आवश्यक: - अभिलाष पांडे


  • जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत उत्तर विधानसभा विधायक ने की माढ़ोताल तालाब की सफाई
  • खुद पोकलेन मशीन और हाइवा गाड़ी चला कर की सफाई

आज भास्कर, जबलपुर: आज प्रत्येक नागरिक जल की वास्तविक कीमत समझ रहा है पानी की हर बूंद अमूल्य है इस कारण इसका संवर्धन आवश्यक है एवं संवर्धन के लिए देश की यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जल गंगा संवर्धन अभियान प्रारंभ किया है जिसके अंतर्गत हम जल संवर्धन के लिए पुराने तालाब, बावड़ी, कुओं की सफाई कर जल के संवर्धन की समुचित व्यवस्था कर सकते हैं यह बात उत्तर विधानसभा के विधायक डॉ अभिलाष पांडे ने माढ़ोताल तालाब की सफाई एवं गहरीकरण के दौरान कही ।

विधायक डॉ अभिलाष पांडे ने कहा कि आने वाले भविष्य के प्रति आम जनमानस चिंतित है क्यूंकि जल से जल से ही जीवन है और यदि आने वाली पीढ़ी का भविष्य स्वस्थ्य एवं सुरक्षित रखना है तो जल के एकतीकरण के प्रयास हमे करना होंगे आज व्यापक पैमाने पर मारो पाल तालाब की सफाई एवं गहरीकरण में सभी कार्यकर्ता जुटे हैं आगे भी इस तरह के तालाबों एवं बावडी को चिन्हित कर उनकी सफाई की व्यवस्था के लिए हम कदम उठाएंगे

विधायक अभिलाष पांडे ने कहा कि वर्तमान समय में कई अन्तरराष्ट्रीय संस्थाएँ जैसे-संयुक्त राष्ट्र , विश्व बैंक ,और भारत सरकार ,कई बड़े कार्यक्रमों को आयोजित करके कार्यनीतियाँ व कानून बनाकर जल संरक्षण के लिये कदम उठा रही हैं। विश्व जल दिवस, जल सप्ताह, जल वर्ष व जल दशक आदि समय-समय पर घोषित किये जाते हैं जिससे लोग जल संरक्षण के प्रति प्रेरित हो सकें। जल संरक्षण के लिये कई योजनाएँ भी चलाई जा रही है इसी तर्ज पर जल गंगा संवर्धन अभियान भी भारत वर्ष में कार्य कर रहा है ।


माढ़ोताल तालाब में विधानसभा के सेवक डॉ अभिलाष पाण्डेय के नेतृत्व में जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत तालाब की सफाई एवं गहरीकरण के कार्य को भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी एवं मंडल अध्यक्ष एवं पार्षद गणों एवं विशिष्ट क्षेत्रीयजनो की उपस्थिति में किया गया।

इस दौरान विधायक अभिलाष पांडे ने स्वयं पोकलेन एवं जेसीबी मशीन चलाकर लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित किया एवं सभी ने अपनी सहभागिता देकर जल संरक्षण एवं संवर्धन का संकल्प लिया।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष अतुलजैन दानी, शंकर लालवानी, योगेश बिलोहा,अभिषेक तिवारी, वरिष्ठ नेता गणेश पटेल ,बेड़ी पटेल ,शंकर श्रीवास्तव ,मुकेश यादव, पार्षद कमलेश अग्रवाल, पार्षद पुष्पेंद्र मोनिका सिंह , रेनू कोरी, मधुबाला राजपूत,राघवेंद्र यादव,रंजीत ठाकुर, प्रतिभा विदेश भापकर, सुबोध पांडे एवं वरिष्ठ जन , पदाधिकारी गण , मातृशक्ति , युवा साथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।