​शिक्षा विभाग के एडीपीसी भदौरिया पर लगे आरोपों की जांच कर रही सागर की टीम - Aajbhaskar

खबरे

Thursday, February 29, 2024

​शिक्षा विभाग के एडीपीसी भदौरिया पर लगे आरोपों की जांच कर रही सागर की टीम



आज भास्कर  : 

  • भदौरिया पर लगे हैं भ्रष्टाचार सहित कई गंभीर आरोप, जल्द तैयार होगा जांच प्रतिवेदन

छतरपुर। जिला ​शिक्षा केन्द्र छतरपुर के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक आरएस भदौरिया पर भ्रष्टाचार सहित कई अन्य गंभीर आरोप लगाते हुए संयुक्त संचालक, लोक ​शिक्षण सागर, संभाग सागर से पूर्व में एक ​शिकायत की गई थी। इस मामले में संयुक्त संचालक द्वारा एक कमेटी गठित कर जांच हेतु छतरपुर भेजी गई है। मंगलवार को छतरपुर पहुंची उक्त जांच टीम के द्वारा इस मामले सहित अलीपुरा विद्यालय के प्राचार्य से जुड़े एक अन्य मामले की जांच की जा रही है।

जांच दल का नेतृत्व कर रहे लोक शिक्षण सागर के सहायक संचालक मृत्युंजय कुमार ने बताया कि संयुक्त संचालक को जिला ​शिक्षा केन्द्र छतरपुर के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक आरएस भदौरिया के संबंध में एक ​शिकायत प्राप्त हुई थी। इस ​शिकायत में भ्रष्टाचार सहित छात्रावास की बालिकाओं से संबं​धित गंभीर आरोपों का उल्लेख था। इसके अलावा एक अन्य ​शिकायत अलीपुरा विद्यालय के प्राचार्य हफीज खान की थी, जो कि विपिन दी​क्षित के द्वारा की गई थी। इस ​शिकायत में अलीपुरा प्राचार्य पर कार्य में लापरवाही करने के आरोप हैं। उक्त दोनों मामलों की जांच लंबित थी, जिसे पूर्ण करने के निर्देश मिले हैं। इसी तारतम्य में आज जांच टीम छतरपुर पहुंची है। सहायक संचालक मृत्युंजय कुमार ने बताया कि टीम अपने साथ छतरपुर के पूर्व जिला ​शिक्षा अ​धिकारी जे.एस. बरकड़े को भी लाई है। टीम के द्वारा प्रथम ​शिकायत से संबं​धित आरएमएसए के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावासों की वार्डन को बुलाकर एक प्रश्नावली सौंपी गई है, जिसके उत्तर आने के बाद जांच प्रतिवेदन तैयार कर संयुक्त संचालक को सौंपा जाएगा। इससे आगे की कार्यवाही संयुक्त संचालक द्वारा की जाएगी।

लगातार विवादों में है ​छतरपुर का शिक्षा विभाग

गौरतलब है कि जिस मामले की जांच की जा रही है उसके अतिरिक्त अन्य कई मामलों में छतरपुर का ​शिक्षा विभाग ​​घिरा हुआ है। वर्तमान जिला ​शिक्षा अ​धिकारी एम.के. कौटार्य पर कई गंभीर आरोप हैं। इसके अलावा विभागीय कर्मचारियों और अ​धिकारियों की भी ​लगातार ​शिकायतें सामने आ रही हैं। हाल ही में जिले के कुछ ​शिक्षकों को गलत तरीके से जिला ​शिक्षा अ​धिकारी द्वारा अपने कार्यालय में अटैच करते हुए उनसे गैर​शिक्षकीय कार्य कराए जाने का मामला सामने आया है, जो अभी सु​​र्खियों में है।