अधिकारियों ने 14 व्यक्तियों के शव परिवारों को देने से किया इनकार - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, February 3, 2024

अधिकारियों ने 14 व्यक्तियों के शव परिवारों को देने से किया इनकार


बलूचिस्तान: यातना और अत्याचार के खिलाफ बलूचिस्तान में लोगों के भारी विरोध प्रदर्शन के बावजूद, पाकिस्तान में प्रांतीय प्रशासन ने 14 लोगों के शव उनके परिवारों को सौंपने से इनकार कर दिया है, बलूचिस्तान पोस्ट ने बताया।14 लोगों के शव क्वेटा के सिविल अस्पताल में रखे गए हैं, लेकिन अधिकारी शवों को उनके परिवारों को नहीं सौंप रहे हैं.रिपोर्ट में कहा गया है कि पारुम के सलाल अकबर (मृतकों में से एक) की भाभी अकबर का शव मिलने का इंतजार कर रही थी। हालांकि, प्रशासन ने शव उनके परिजनों को नहीं सौंपा.


रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांतीय प्रशासन ने इंतजार कर रहे रिश्तेदारों को “परेशान” करने के लिए भारी संख्या में बल भी तैनात किया है।पूरी घटना तब सामने आई जब वॉयस फॉर बलूच मिसिंग पर्सन्स के उपाध्यक्ष मामा कादिर बलूच, नेशनल पार्टी के नेता, मामा गफ्फार और मृतक के परिवार के अन्य सदस्य घटनास्थल पर मौजूद थे।बलूचिस्तान में हाल ही में भारी कर लगाने, गेहूं सब्सिडी को रद्द करने और क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लोड शेडिंग के खिलाफ आम जनता द्वारा कई विरोध प्रदर्शन, धरने और प्रदर्शन देखे गए।


बलूच समुदाय के संघर्ष को पाकिस्तान के अन्य प्रांतों के कार्यकर्ताओं ने भी समर्थन दिया है। हाल ही में, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और गिलगित बाल्टिस्तान (जीबी) के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने बलूच महिलाओं द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हुए बलूच के साथ अपनी एकजुटता दिखाई।


विरोध प्रदर्शन के दौरान पीओके क्षेत्र के गिलगित बाल्टिस्तान के एक राजनीतिक कार्यकर्ता बाबा जान ने कहा, “यह ध्यान देने योग्य है कि पाकिस्तान एक बड़ी आपदा में प्रवेश कर चुका है और फिर भी बड़े राजनीतिक नेताओं की विलासितापूर्ण जीवनशैली खत्म नहीं हो रही है। काउंटी की बिगड़ती वित्तीय स्थिति के दौरान भी, वे अपने लिए शानदार कारें खरीदने, बंगले बनाने और हमारे प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने का इरादा रखते हैं, लेकिन फिर भी वे संतुष्ट नहीं हैं।