गंदगी में पड़ी ये चीजें भी होती हैं बेशकिमती - Aajbhaskar

खबरे

Sunday, January 14, 2024

गंदगी में पड़ी ये चीजें भी होती हैं बेशकिमती



आचार्य चाणक्य केवल देश में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध हैं. इनकी चाणक्य नीति पर चलकर कई लोगों दुनिया में एक मुकाम हासिल किया है. चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन से जुड़ी ऐसी महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है जो कि शायद सुनने में अजीब लगे लेकिन एक बड़ा सबक देने में सक्षम है. चाणक्य नीति में बताई गई नीतियों का पालन कर आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे, साथ ही कभी धोखे का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. चाणक्य नीति अनुसार गंदगी में पड़ी कुछ चीजों को बिना झिझके उठा लेना चाहिए क्योंकि इनमें कई गुण मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं गंदगी में पड़ी कौनसी चीजों को बेशकिमती बताया गया है?

चाणक्य नीति के श्लोक

विषादप्यमृतं ग्राह्यममेध्यादपि काञ्चनम् ।
रनीचादप्युत्तमां विद्यांस्त्रीरत्नं दुष्कुलादपि ।।


चाणक्य नीति के इस श्लोक के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने यह बताया है कि मनुष्य को जहर से भी अमृत निकाल लेना चाहिए. आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि संभव हो तो जहर में से अमृत निकाल लें. यानी कि बुरी से बुरी चीज में भी अच्‍छाई ढूंढने और उसे ग्रहण करने की कोशिश करें. अगर आप भी तरह का नजरिया अपनाते हैं तो आपको जिंदगी में ऊंचाइयों तक पहुंचने से कोई नहीं रोक पाएगा.

सत्कुले योजयेत्कन्यां पुत्रं विद्यासु योजतेत् ।
व्यसने योजयेच्छत्रुं मित्रं धर्मे नियोजयेत् ।।

चाणक्य नीति का श्लोक भी बहुत ही काम का है. आचार्य चाणक्य इस श्लोक माध्यम से बताना चाहते हैं कि कन्या का विवाह अच्छे खानदान मे करना चाहिए. इसी तरह गुणी कन्‍या का हमेशा सम्‍मान करें. यदि दुष्‍ट परिवार में भी गुणी कन्‍या हो तो उसे अपने घर की बहू बनाने में दोबारा न सोचें. लड़की के गुणों को देखें, वह आपके घर को स्‍वर्ग बना देगी. क्‍योंकि इस पूरी दुनिया में बेदाग कोई भी नहीं है, लिहाजा बुराइयों की बजाय अच्‍छाइयों को देखें.

सोना एक बहुत ही कीमती धातु है, इसलिए यदि सोना यदि कीचड़ में भी पड़ा हुआ है, तो भी उसे उठा लेना चाहिए. क्योंकि गंदगी में पड़े रहने के बावजूद भी सोने का मूल्य घटेगा नहीं. चाणक्‍य नीति के अनुसार यदि मुमकिन हो तो जहर में मिले हुए अमृत को भी निकाल लेना उचित है. अर्थात बुराई में से अच्‍छाई ढूंढकर उसे ग्रहण करने का गुण इंसान को जीवन में तरक्की की राह पर ले जाता है.