छत्‍तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड, बलरामपुर में पारा 4.9 डिग्री पहुंचा, IMD का अलर्ट - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, January 13, 2024

छत्‍तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड, बलरामपुर में पारा 4.9 डिग्री पहुंचा, IMD का अलर्ट


छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला है और उत्तरी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड भी शुरू हो गई है। हालांकि रायपुर सहित कई क्षेत्रों में अभी भी न्यूनतम तापमान में बढ़ने के चलते ठंड कम हुई है। शनिवार को एआरजी बलरामपुर में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं रायपुर में न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी और उसके बाद न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। रविवार से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ने की उम्मीद है। ऐसा काफी वर्षों बाद हुआ है कि जनवरी का पहला पखवाड़ा बीतने को है और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रायपुर के न्यूनतम तापमान में लगातार सामान्य से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि रविवार 14 जनवरी को उत्तर से ठंडी व शुष्क हवाओं के आने की संभावना है। इसके चलते न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक गिरावट की संभावना है। उन्होंने कहा कि मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है।

दिसंबर में 10 प्रतिशत ज्यादा रहा गर्म कपड़ों का कारोबार

दिसंबर माह में ठंड अच्छी पड़ी है,इसके चलते दिसंबर में गर्म कपड़ों का कारोबार भी काफी अच्छा रहा। पिछले वर्ष की तुलना में दिसंबर में लगभग 10 प्रतिशत कारोबार ज्यादा रहा। बतायाजा रहा है कि स्वेटर व जैकेट की तुलना में कंबल की बिक्री ज्यादा रही।