भारतीय जनता युवा मोर्चा ने आयोजित किया नव मतदाता सम्मेलन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया नव मतदाताओं को संबोधित - Aajbhaskar

खबरे

Saturday, January 27, 2024

भारतीय जनता युवा मोर्चा ने आयोजित किया नव मतदाता सम्मेलन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया नव मतदाताओं को संबोधित


भारत को विकसित बनाने में आने वाले वर्षों में युवाओं की होगी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका ~लोकनिर्माण मंत्री राकेश सिंह

आज भास्कर,जबलपुर! भारतीय जनता युवा मोर्चा जबलपुर के द्वारा शहर की चारों विधानसभाओं में नव मतदाता दिवस के अवसर पर नव मतदाता सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से नव मतदाताओं को संबोधित किया गया, युवा मोर्चा द्वारा नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोक निर्माण मंत्री मध्यप्रदेश शासन राकेश सिंह उपस्थित रहे, वहीं श्री राम कॉलेज सभागार में आयोजित नव मतदाता सम्मेलन में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रभात साहू मुख्य रूप से उपस्थित रहे! कार्यक्रम संयोजन भाजयुमो जिलाध्यक्ष योगेंद्र सिंह ठाकुर द्वारा किया गया!


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नव मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज जब देश वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है तो युवा मतदाताओं का वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की ओर से आयोजित ‘नमो नवमतदाता सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जिस तरह 1947 से 25 साल पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वतंत्र कराने का दारोमदार था, उसी तरह 2047 तक यानी आने वाले करीब 25 सालों में युवाओं पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि 18 से 25 वर्ष की आयु ऐसी होती है जब किसी का भी जीवन बहुत से बदलावों का साक्षी बनता है और इन्हीं बदलावों के बीच नवमतदाता वर्ग को एक और जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है। मोदी ने कहा कि यह जिम्मेदारी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी की है।

उन्होंने कहा, ‘‘अगले 25 साल का कालखंड दो वजहों से बहुत अहम है। पहला, आप सभी ऐसे समय में मतदाता बने हैं, जब भारत का अमृतकाल शुरू हुआ है। दूसरा, कल 26 जनवरी को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। अगले 25 साल आपके लिए भी और भारत के लिए भी दोनों के लिए ही महत्वपूर्ण हैं।’’ प्रधानमंत्री ने युवाओं से कहा कि अगले 25 साल में उन्हें अपना और भारत दोनों का भविष्य तय करना है।


उन्होंने कहा, ‘‘इन 25 वर्षों में आप कई बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। ऐसे में जिले, प्रदेश और देश के स्तर पर होने वाले सारे चुनाव में आपकी जिम्मेदारी सबसे बड़ी होगी। आज जब देश 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है तो आपका वोट तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह 1947 से 25 साल पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वतंत्र कराने का दारोमदार था, उसी तरह 2047 तक यानी आने वाले 25 सालों में युवाओं पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में कई ऐसे स्वतंत्रता सेनानी हुए जिनकी उम्र स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेते हुए 18 से 25 के बीच थी और उनके नाम आज भी इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आपके सामने भी एक ऐसा ही मौका है विकसित भारत के ‘अमृत काल’ की गाथा में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखवाने का। कैसे लिखा जाए यह आपको तय करना है।’’


मोदी ने कहा कि अगले कुछ सालों में भारत अंतरिक्ष, रक्षा, विनिर्माण, प्रौद्योगिकी और नवाचार जैसे कई क्षेत्रों में कहां पहुंचेगा यह युवाओं पर निर्भर होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी गति, हमारी दिशा, हमारा रुख कैसा होगा, इसका एक बड़ा माध्यम मतदान ही होगा। भविष्य के भारत में आपके लिए संभावनाएं कैसी होंगी इसकी जिम्मेदारी उन लोगों पर होगी जो इस कालखंड में देश की व्यवस्था संभालेंगे। ऐसे में लोगों का सही चुनाव हो, यह जिम्मेदारी नौजवान मतदाताओं पर है।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए जरूरी है कि वे भारत का भाग्य उज्ज्वल बनाने के लिए वोट दें। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए याद रखिएगा। आपका एक वोट और देश के विकास की दिशा, दोनों आपस में जुड़े हुए हैं। आपका एक वोट भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा, भारत में एक स्थिर और बड़े बहुमत वाली सरकार लाएगा, भारत में तेज सुधारों की गति को और तेज गति देगा तथा भारत में डिजिटल क्रांति को और ऊर्जा देगा।’’

कार्यक्रम में नव मतदाताओं को संबोधित करते हुए लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने कहा एक वोट ने देश की दशा और दिशा को बदल दिया है. अभी भी युवाओं का एक वोट देश की दिशा को बदल सकता है. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आज ऊंचाइयों की ओर जा रहा है. जिसका नतीजा है कि राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है. आतंकियों का गढ़ कहा जाने वाला कश्मीर से धारा 370 तक हट गई है. आज कश्मीर के लोग खुशहाल जीवन जी रहे हैं. ऐसे में युवाओं का एक वोट देश के लिए बहुत जरूरी है. लोकतंत्र के मेले में युवा अधिक से अधिक अपना मत प्रयोग कर देश की दिशा को बदल सकते !!


इसी प्रकार से उत्तर मध्य विधानसभा में श्री राम कालेज सभागार में , केंट विधानसभा में मॉडल साइंस कॉलेज एवं पूर्व विधानसभा में रानी दुर्गावती चिकित्सालय में नव मतदाता सम्मेलन का आयोजन किया गया!!

कार्यक्रमों में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रभात साहू,महामंत्री पंकज दुबे,राजीव बेंतिया, भाजयुमो जिलाध्यक्ष योगेंद्र सिंह,शुभम अरिहंत, गोपाल गुप्ता,राम सोनकर रविंद्र तिवारी, शरद विश्वकर्मा,अंकित पाठक, अर्पित दुबे ,आर्यन मिश्रा,आयुष सिंह,राहुल तिवारी,अभिषेक सराफ,वैभव चौरसिया,निक्की रजक,पीयूष समदरिया,हर्षित राय, रनेश खरे,पंकज राजपूत मेडिकल कॉलेज से गीता राइन,अरविंद शर्मा आदि उपस्थित थे!!