इन पुरुषों से हमेशा खुश रहती हैं महिलाएं, मिनटों में हो जाती हैं इंप्रेस - Aajbhaskar

खबरे

Wednesday, January 10, 2024

इन पुरुषों से हमेशा खुश रहती हैं महिलाएं, मिनटों में हो जाती हैं इंप्रेस


चाणक्य नीति में जीवन को सरल और सुखी बनाने के लिए कई तरीकों का वर्णन किया गया है. आचार्य चाणक्य की इन बातों को यदि हम अपने जीवन में लागू कर लें तो हम बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसानी से मात दे सकते हैं. चाणक्य नीति में बड़ी से बड़ी मुश्किल का समाधान बताया गया है

चाणक्य नीति में उन बातों का भी उल्लख किया गया है जिनसे महिलाएं खुश होती हैं और दिल हार बैठती हैं.
चाणक्य नीति में महिला और पुरुष के संबंध को लेकर काफी बातें लिखीं गईं। इनमें उन आदतों का भी बखान है जो महिलाओं को अच्छी लगती हैं और जीवन को सुखमय बनाने के लिए जिन्हें पुरुषों को अपनाना चाहिए.

सम्मान करना-

हमने अक्सर सुना है कि महिलाओं का झुकाव उन पुरुषों की तरफ अधिक होता है जो महिलाओं को सम्मान देते हैं. हर महिला ताहती है कि उसका जीवनसाथी उसका सम्मा करे. उनकी कही हुई बातों पर ध्यान दे. ऐसे पुरुष काफी सुलझे हुए होते हैं और सामने वाले की बात को गौर से सुनते हैं, जिससे महिलाएं मोहित हो जाती हैं.


ईमानदारी-

चाणक्य नीति की मानें तो महिलाएं ईमानदार और भरोसेमंद पुरुषों को अधिक पसंद करती हैं. उन्हें झूठ बोलने वाले लोग बिल्कुल पसंद नहीं होते हैं. ईमानदार व्यक्ति हमेशा सच्चाई के साथ आगे बढ़ता है. ऐसे में वो कभी कोई गलत काम नहीं करता है. भरोसे से आप किसी को भी जीत सकते हैं और अपने जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं

व्यवहार-

कहते हैं व्यवहार से आप किसी को भी जीत सकते हैं. चाणक्य नीति में भी इस बात का उल्लेख किया गया है. महिलाएं अक्सर सरल स्वभाव वाले पुरुष को पसंद करती हैं. शांत और सुलझे हुए पुरुष महिलाओं को जल्दी आकर्षित करते हैं. चाणक्य नीति में कहा गया है जिस व्यक्ति का स्वभाव सौम्य होता है उनपर महिलाएं जल्दी फिदा होती हैं.