साइंस सेंटर की स्थापना से विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ेगी साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा :- राकेश सिंह - Aajbhaskar

खबरे

Friday, October 6, 2023

साइंस सेंटर की स्थापना से विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ेगी साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा :- राकेश सिंह

 

ससद ने भेड़ाघाट में लगभग 16 करोड़ की लागत से बनने वाले साइंस सेंटर का किया भूमिपूजन*


 आज भास्कर,जबलपुर:  2014 का मेरा सपना पूरा हो रहा है लम्बे समय से यह प्रयास रहा है कि जबलपुर में साइंस सेंटर की स्थापना हो जिससे एक ओर शिक्षा से जुडे लोग लाभांवित हो और पर्यटन के माध्यम से जन समुदाय की विज्ञान के प्रति रूचि बढ़े यह बात साँसद श्री राकेश सिंह ने भेड़ाघाट में लगभग 16 करोड़ की लागत से बनने साइंस सेंटर के भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर भेड़ाघाट में कही।


साइंस सेंटर का भूमिपूजन साँसद श्री राकेश सिंह के कर कमलों से विज्ञान भारती के राष्ट्रीय सचिव श्री प्रवीण रामदास, राष्ट्रीय साइंस सेंटर, संस्कृति मंत्रालय कोलकाता के निदेशक डॉ अनुराग कुमार, मप्र विज्ञान एवँ प्रोधिगकी परिषद के महानिदेशक डॉ अनिल कोठारी, राजेश शर्मा के उपस्थिति में किया गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साँसद श्री राकेश सिंह ने कहा इस साइंस सेंटर की शुरुआत में लंबा समय लगा क्योंकि कई तरह की कठिनाई आई लोगो ने इस साइंस सेंटर को अन्यत्र ले जाने का प्रयास किया किन्तु हमने तय किया कि यह साइंस सेंटर तो बनेगा भेड़ाघाट में ही बनेगा।


उन्होंने कहा इस केन्द्र में विज्ञान के अनेक प्रादर्श (मॉडल) स्थापित किये जाएगें जो कि भवन के अंदर एवं बाहर स्थापित होगें यें प्रादर्श स्थाई एवं क्रियाशील दोनो प्रकृति के होगें। इसमें इसके अलावा एक इनोवेशन हब रहेगा जिसमें एक प्रकार की लैब होगी जिसमें विद्यार्थी प्रयोग कर सकेगे साथ ही एक लैब होगी जिसमें मिट्टी, जल एवं खाद्धय पदार्थो के नमूनों का परीक्षण करना भी सिखाया जायेगा।


उन्होंने बताया यह विज्ञान केन्द्र विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं जन समुदाय को खेल खेल में विज्ञान सिखाने, विज्ञान के मूलभूत सिद्धांत समझाने एवं विज्ञान के प्रति रूझान एवं जागरूकता विकसित करने में सहायक होगा साथ ही विभिन्न घटनाओं से अंध विश्वासों को समझाने एवं समाप्त करने में सहायक होगा।

उन्होंने बताया भेड़ाघाट में स्थापित होने वाले इस साइंस सेंटर के लिये 7 एकड़ भूमि जिला प्रशासन जबलपुर द्वारा म0प्र0 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद को आवांटित कर दी गई है। इस साइंस सेंटर की स्थापना में कुल 15.20 करोड़ रूपये की राशि व्यय होना है जिसमें से 8.65 करोड़ रूपये राज्य शासन एवं 6.55 करोड़ की राशि केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद कोलकत्ता द्वारा व्यय की जाएगी। इस विज्ञान केन्द्र का संचालन म0प्र0 विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद विज्ञान एवं प्रौद्यिगिकी विभाग म0प्र0 शासन द्वारा किया जाएगा।


साँसद श्री सिंह ने कहा जबलपुर में स्थापित होने वाले साइंस सेंटर से एक बड़ा लाभ छात्र-छात्राओं को होगा वहीं इससे क्षेत्र के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। मैं भेड़ाघाट और जबलपुर की जनता को इस उपलब्धि पर बहुत बहुत बधाई देता हूँ।


कार्यक्रम के अध्यक्ष विज्ञान भारती के राष्ट्रीय सचिव श्री प्रवीण रामदास ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा भारत के संविधान के हिसाब से भी विज्ञान का प्रचार प्रसार करना आवश्यक है।मप्र में सरकार ने विज्ञान को आगे बढ़ाने का कार्य किया है और जबलपुर में साँसद राकेश जी के प्रयास से बनने वाला यह साइंस सेंटर समाज के बीच वैज्ञानिक सोच पैदा करने में उपयोगी होगा।

उन्होंने कहा यह विज्ञान केंद्र उनके लिए तो है जो विज्ञान जानते है और उनके लिए ज्यादा है जो विज्ञान से दूर है। हमारा प्रयास है इस विज्ञान केंद्र से लोग और विशेषकर बच्चे विज्ञान को जाने।


इस अवसर पर ग्रामीण जिलाध्यक्ष सुभाष तिवारी इंदु, पूर्व अध्यक्ष भेड़ाघाट अनिल तिवारी, बरगी विधानसभा प्रत्याशी नीरज सिंह, दिलीप राय, महेश तिवारी, सुनील जैन, चतुर सिंह लोधी, डॉ एसपी गौतम, राजकुमार पटेल, भेड़ाघाट मंडल अध्यक्ष धीरज पटेल, किशोर दुबे के साथ बड़ी संख्या में क्षेत्रीयजन उपस्थित थे।


:- श्रीकान्त साहू
जिला मीडिया प्रभारी
भाजपा जबलपुर