प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जबलपुर दौरे पर, 12,600 करोड़ की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात - Aajbhaskar

खबरे

Wednesday, October 4, 2023

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जबलपुर दौरे पर, 12,600 करोड़ की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात


Highlights:
  • वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक व उद्यान का भूमिपूजन करेंगे पीएम मोदी

  • 1850 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे

  • बाटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे


आज भास्कर : जबलपुर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मध्य प्रदेश के जबलपुर दौरे पर आ रहे हैं। वे यहां सदर स्थित गैरिसन ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करने के साथ ही 12 हजार 600 करोड़ रुपये की सड़क, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

पीएम नरेन्द्र मोदी रानी दुर्गावती स्मारक का भूमिपूजन करेंगे

पीएम 100 करोड़ की लागत से बनने वाले वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक व उद्यान का भूमिपूजन भी करेंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई केंद्रीय मंत्री, मप्र सरकार के मंत्री, सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर लगभग सवा तीन बजे आकर शाम सवा पांच बजे डुमना विमानताल से दिल्ली रवाना होंगे


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देंगे सड़क और रेलमार्ग की सौगात

प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4800 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वह 1850 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें कटनी-विजयसोटा (102 किमी) और मड़वास ग्राम-सिंगरौली (78.50 किमी) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है।

ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं। प्रधानमंत्री जबलपुर में करीब 147 करोड़ की लागत से बने बाटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे।


पीएम नरेन्द्र मोदी के दौरे से आज कई मार्गों पर


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर शहर के कई मार्गों पर प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से कई मार्ग परिवर्तित हुए हैं। आमसभा में आने वाले और शहर के लोगों को ट्रैफिक के चलते परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसलिए पुलिस ने यातायात व्यवस्था की कार्ययोजना जारी की है

काफिला गुजरेगा तो थम जाएंगे पहिए


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काफिला डुमना एयरपोर्ट से रवाना होने और कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने और कार्यक्रम स्थल से रवाना होने और डुमना एयरपोर्ट तक पहुंचने के दौरान उक्त मार्गों पर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश और आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। प्रधानमंत्री डुमना एयरपोर्ट पर विमान से उतरेंगे। इसके बाद वे काफिले के साथ सड़क मार्ग से सदर गैरिसन ग्राउंड तक पहुंचेंगे।

इस दौरान एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पूरी तरह से एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के घेरे में होगा। बिना अनुमति या पास के किसी को भी मंच के आसपास तक नहीं जाने दिया जाएगा। इसके पूर्व बुधवार को कारकेड की रिहर्सल की गई। इसमें एसपीजी समेत पुलिस अधिकारी और जवान शामिल हुए।


200 से अधिक बसें अधिग्रहित

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए शहर और आसपास के जिलों से हजारों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व लोग शहर आएंगें। इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा दो सौ से अधिक बसों का अधिग्रहण किया गया है। बसों के अधिग्रहण के चलते सागर, दमोह, अमरकंटक और मंडला आने-जाने वाले यात्रियों को गुरुवार को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

यहां बसों की पार्किंग

सिवनी और छिंदवाड़ा की ओर से आने वाली बसों को मुर्गी मैदान सदर, मंडला की ओर से आने वाली बसों को आरसीएम ग्राउंड, टीटीआर के सामने कब्रिस्तान, बालाघाट और नरसिंहपुर से आने वालद बसों को केन्ट हायर सेकंड्री स्कूल, कटनी से आने वाली बसों को वेटरनरी, डिंडौरी से आने वाली बसों को सांस कॉलेज मैदान और जबलपुर की बसों को जेल मैदान, पुलिस परेड ग्राउंड, बर्न कम्पनी, छोटी लाइन फटाखा बाजार में पार्क किया जाएगा।

नर्मदा क्लब में वीवीआइपी वाहन

वीआइपी और वीवीआइपी वाहनों को नर्मदा क्लब और सामान्य चार पहिया वाहनों को गन चौक के दोनों ओर सेन्ट पीटर एंड पॉल चर्च में पार्क किया जा सकेगा।

इन रास्तों प डायवर्सन

मोदी का काफिला आने और जाने के दौरान सुअर कोल तिराहा, नेहरा कम्पनी, विवि तिराहा, मरियम चौक, कैरव्ज तिराहा, यादगार चौक, इलाहाबाद बैंक चौराहा, टीआइ क्रॉसिंग, एकता मार्केट बरेला, ऑफिसर्स मेस तिराहा, बिरमानी पेट्रोल पंप, एम्पायर टॉकिज तिराहा, जयसवाल पेट्रोल पप, सेन्ट थॉमस चौक, पहलवान बाबा तिराहा से सभी प्रकार के वाहनों को डायवर्ट कर दिया जाएगा