जबलपुर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मदनमहल- दमोहनाका फ्लाई ओवर - श्री शिवराज सिंह चौहान - Aajbhaskar

खबरे

Thursday, September 28, 2023

जबलपुर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मदनमहल- दमोहनाका फ्लाई ओवर - श्री शिवराज सिंह चौहान

a

Highlights :

  • मुख्यमंत्री ने कहा राकेश सिंह ने जबलपुर के विकास के जो सपने देखे उन्हें पूरा करने का किया प्रयास
  • मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री, साँसद ने किया फ्लाई ओवर के 1.2 किमी लंबे पहले भाग का लोकार्पण

आज भास्कर, जबलपुर : मदनमहल से दमोहनाका तक बनने वाला 7 किमी लंबा फ्लाई ओवर  जबलपुर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा और  यह राकेश सिंह है जिन्होंने पहले सपने देखे और सिर्फ सपने नही देखे बल्कि गडकरी जी से 1100 करोड़ की लागत से उसे बनवाने का कार्य किया और सिर्फ फ्लाई ओवर नही बल्कि जबलपुर की विकास को गति देने वाला ब्रिज है यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मदनमहल -दमोहनाका एलिवेटेड फ्लाई ओवर के एक भाग के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान महानददा में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा सिर्फ फ्लाई ओवर ही नही बल्कि जबलपुर में 100 करोड़ से जियोलॉजिकल पार्क, 48 करोड़ रीजनल साइंस सेंटर, टेक्नोलॉजी सेंटर, देश का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे ट्रांसपोर्ट सिस्टम,450 करोड़ का एयरपोर्ट का विस्तार एवँ आधुनिकीकरण, ,300 करोड़ से एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन,100 करोड़ से मदनमहल का टर्मिनल स्टेशन,460 करोड़ से हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग जैसे बड़े बड़े और हजारों करोड़ के कार्य जबलपुर में हो रहे है।

उन्होने कहा 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जी आ रहे है और इसी मदनमहल में रानी दुर्गावती जी का स्मारक 100 करोड़ से बनेगा जिसका भूमिपूजन होगा और मेरा दावा है पूरी दुनिया के लोग इसे देखने आएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा इसके पहले कांग्रेस की सरकार भी थी मिस्टर बंटाढार ने तो बंटाधार ही कर दिया था फिर एक और मुख्यमंत्री बने 15 महीने के लिए जो रोते रहते थे कि पैसा नही है और मैं ढंके से कहता हूं मेरे पास विकास और योजनाओं के लिए पैसे की कोई कमी नही है। कमलनाथ जी ने तो सरकार आने के बाद बेटे बेटियों को मिलने वाले लैपटॉप बंद कर दिए। बुजुर्गों की पेंशन बंद कर दी। तीर्थ दर्शन योजना बंद कर दी। 

उन्होंने कहा मप्र में कोई गरीब ऐसा नही रहेगा जिसके पास स्वयं की जमीन न हो, कोई बहन बेटी नही होगी जिसे लाड़ली बहना योजना का लाभ न मिले।

मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा पश्चिम सौभाग्यशाली है कि जबलपुर के विकास पुरुष साँसद राकेश सिंह को पार्टी ने यहाँ से प्रत्याशी बनाया है और आपका आशीर्वाद उन्हें अवश्य मिलेगा।

मप्र शासन के लोकनिर्माण विभाग एवँ जबलपुर के प्रभारी मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा विकास किसे कहते है यह आज जबलपुर के फ्लाई ओवर के एक हिस्से के लोकार्पण के बाद आप देख सकते है।

उन्होंने कहा 15 वर्षो से मैं शिवराज जी के साथ हूँ और मैंने करीब से देखा है कि 20 वर्षो में जो तरक्की मप्र में हुई है यदि इसके पहले हम सरकार में होते तो मप्र के साथ जबलपुर भी बहुत पहले प्रगति के पथ पर आगे  बढ़ गया होता।उन्होंने कहा यह खूबसूरत फ्लाई ओवर न सिर्फ समय, ईंधन, दुर्घनाओं और ट्रैफिक जाम से बचाएगा बल्कि प्रदेश में विकास का अनुपम उदाहरण होगा।

 

साँसद श्री राकेश सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा जबलपुर के लिए ऐतेहासिक दिन है यह वही जबलपुर है जिसे अखबारों में 2003 और 04 तक एशिया का सबसे बड़ा गांव कहा जाता था मुझे कहने में कोई संकोच नही प्रदेश में भाजपा की सरकार और शिवराज जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद जबलपुर में विकास को पंख लग गए।


उन्होंने कहा मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, झारखंड जैसे प्रदेशो में भी इतना बड़ा फ्लाईओवर नही है न केवल मप्र अपितु देश का दूसरा सबसे बड़ा फ्लाई ओवर हमारे जबलपुर में बन रहा है जो लगभग 7 किमी लंबा है और इसके आठवें हिस्से का लोकार्पण आज हुआ है।


उन्होंने कहा केंद्रीय सड़क परिवहन गडकरी जी का आगमन मेरे निवास में हुआ था पर उन्होंने कहा इसे सीआरएफ बनाया जाएगा और सेंट्रल रिजर्व फंड से 1100 करोड़ की राशि से बनने वाला यह फ्लाई ओवर है और सीआरएफ फंड से देश की किसी भी योजना के लिए एक साथ राशि नही दी गई।


उन्होंने कहा विकास की यात्रा पूरी नही हुई है। डबल इंजन की सरकार है और आने वाले 2023 में विधानसभा और 2024 में पुनः भाजपा की सरकार बनने जा रही है। आपने मुझे 2004 से लगातार चार बार लोकसभा में भेजा है इसी तरह आपका आशीर्वाद मुझे पश्चिम क्षेत्र के प्रत्याशी के रूप में भी मिलेगा। उन्होंने कहा पश्चिम विधानसभा के लोगो को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि पश्चिम विधानसभा में अभी तक विकास के नाम पर औपचारिकता हुई है लेकिन आने वाले समय मे जो विकास की यात्रा जबलपुर संसदीय क्षेत्र में हुई है वह पश्चिम विधानसभा में भी अनवरत जारी रहेगी और पश्चिम विधानसभा आदर्श विधानसभा बनेगी।

घोषणा - कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने साँसद राकेश सिंह की मांग पर घोषणा करते हुए कहा इंदौर और भोपाल के बाद मप्र का तीसरा शहर जबलपुर होगा जहाँ मेट्रो ट्रेन चालू होगी। फ्लाई ओवर का नाम भी रानी दुर्गावती के नाम पर होगा। और जबलपुर में रानी दुर्गावती की 52 फ़ीट की प्रतिमा जबलपुर में लगेगी।

फ्लाई ओवर की विशेषता

  • लगभग 7 किमी लंबा और फ्लाई ओवर के दोनों ओर 9.5 किमी लंबी सीसी सड़क 
  • भारत का दूसरा सबसे बड़ा और मप्र के सबसे लंबा फ्लाई ओवर ब्रिज है
  • मप्र की सबसे बड़ी रोटरी और देश के बड़े महानगरों में भी इतनी बड़ी रोटरी नही है
  • दमोहनाका से मदनमहल तक बन रहे फ्लाई ओवर में मदनमहल रेलवे स्टेशन के ऊपर केबल स्टे ब्रिज के साथ ही रानीताल एवँ बलदेवबाग में आयरन ब्रिज तथा आईटीआई की तरफ, गढ़ा की तरफ, यातायात थाने की तरफ, मदनमहल स्टेशन के पास दोनों तरफ एवँ मदनमहल चौक में तीन तरफ रेम्प निर्माण।


कार्यक्रम की झलकियां

  • मुख्यमंत्री ने किया पश्चिम विधानसभा प्रत्याशी बनने पर साँसद राकेश सिंह का किया स्वागत
  • मुख्यमंत्री ने मंच से उतरकर लिया महिला का आवेदन
  • मुख्यमंत्री के साथ सभी अतिथियों ने खुली जीप से किया फ्लाई ओवर का निरीक्षण


कार्यक्रम में  विधायक श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील तिवारी इंदु, नंदनी मरावी, डॉ जितेंद्र जामदार, प्रदेश मंत्री श्री आशीष दुबे, प्रदेश कोषाध्यक्ष श्री अखिलेश जैन, ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री रानू तिवारी, जिप अध्यक्ष संतोष बरकड़े, पूर्व महापौर सदानंद गोडबोले, स्वाति गोडबोले, पूर्व विधायक शरद जैन, व्यापारी प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक शरद अग्रवाल, जीएस ठाकुर, राजकुमार मेहता, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल, शशिकान्त शुक्ला, राममूर्ति मिश्रा, रूपा राव, अलका गर्ग मंचासीन थे।


#aajbhasker, #todeynews, #latestnews,